HomeMotivational

40+ Inspirational & Motivational Hindi Quotes Badle Apki Zindagi

Like Tweet Pin it Share Share Email

इंसान के लिए दुनिया मे कोई भी काम बड़ा नहीं होता यदि वह उसे करने की सच्चे मन से कोशिश करे जी हाँ अगर आप किसी लक्ष्य को पाना चाहते हैं तो उससे पहले आपको उस लक्षय के बारे में अच्छी तरह सोच लेना चाहिए ताकि आपको लक्ष्य की प्राप्ति मे कोई बाधा ना आये। यदि अपने पूरी तरह सोच लिया है की अपने लक्ष्य को आप कैसे पूरा करें तो आपको कोई भी कामयाब होने से नहीं रोक सकता परंतु शर्त ये है कि प्रयास सच्चे मन से करें अगर एक बार मे आपको सफलता नहीं मिलती तो अप हार ना माने आप ये 40+ Inspirational & Motivational Hindi Quotes जो बदल देंगे आपकी ज़िंदगी पढ़ें जो आपको हार ना मानने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

Khush Kaise Rahe Kaise Bnaye Zindagi Ko khushnuma

Motivational Hindi Quotes

40+ Inspirational & Motivational Hindi Quotes जो बदल देंगे आपकी ज़िंदगी

  1. यदि आप सच कहते हैं, तो आपको कुछ याद रखने की जरूरत नहीं रहती।
  2. जीवन की त्रासदी ये नहीं है कि आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुँच पाए. त्रासदी तो यह है कि आपके पास पहुँचने को कोई लक्ष्य ही नहीं था।
  3. हर चीज का सृजन दो बार होता है, पहली बार दिमाग में दूसरी बार वास्तविकता में।
  4. वह लोग जो जिनके स्पष्ट, लिखित लक्ष्य होते हैं, वह कम समय में दुसरे लोग जितना सोच भी नहीं सकते उससे कहीं ज्यादा सफलता प्राप्त करते हैं।
  5. एक सफल व्यक्ति वह है जो औरो द्वारा अपने ऊपर फेंके गए ईंटों से एक मजबूत नीव बना सके।
  6. दुनिया तुम्हें उस वक़्त तक नहीं हरा सकती जब तक तुम खुद से ना हार जाओ।
  7. कार्य ही सफलता की बुनियाद है।
  8. जो खोजेगा वो पायेगा।
  9. लक्ष्य के बारे में सबसे ज़रूरी चीज है कि वह होना चाहिए
  10. 1मैं अपनी जिंदगी में बार-बार असफल हुआ हूँ और इसीलिए मैं सफल होता हूँ.
  11. आप कभी भी इतने बूढ़े नहीं हो सकते कि एक नया लक्ष्य ना निर्धारित कर सकें या एक नया सपना देख सकें
  12. आप अपनी साख इस बात से नहीं बना सकते कि आप क्या करने जा रहे हैं।
  13. चीजें खुद नहीं होतीं , उन्हें करना पड़ता है..
  14. जितना कठिन संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी
  15. हम सभी यहाँ किसी विशेष कारण से हैं.अपने भूत का कैदी बनना छोड़िये.अपने भविष्य के निर्माता बनिए.
  16. या तो आप दिन को चलते हैं या दिन आपको
  17. एक रचनाशील व्यक्ति कुछ पाने की इच्छा से प्रेरित होता है ना कि औरों को हराने की.
  18. अगर हम हल का हिस्सा नहीं हैं, तो हम समस्या हैं.
  19. जब तुम पैदा हुए थे तो तुम रोए थे जबकि पूरी दुनिया ने जश्न मनाया था. अपना जीवन ऐसे जियो कि तुम्हारी मौत पर पूरी दुनिया रोए और तुम जश्न मनाओ.
  20. जब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं एंव कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते.
  21. भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता आसान लगता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की भीड़ हमेशा सही रास्ते पर चलती है. अपने रास्ते खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता.
  22. इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं. हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा.
  23. बीच रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं क्योंकि लौटने पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी पड़ेगी जितनी दूरी तय करने पर आप लक्ष्य तक पहुँच सकते है.
  24. सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है.
  25. अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने में लग जाती है.
  26. अगर आप उन बातों एंव परिस्थितियों की वजह से चिंतित हो जाते है, जो आपके नियंत्रण में नहीं तो इसका परिणाम समय की बर्बादी एंव भविष्य पछतावा है.
  27. ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं. वो हमीं हैं जो अपनी आँखों पर हाँथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अन्धकार है.
  28. हम चाहें तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितियां हमारा भाग्य लिख देंगी.
  29. सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है, सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते.
  30. आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है.
  31. मुसीबतों से भागना, नयी मुसीबतों को निमंत्रण देने के समान है. जीवन में समय-समय पर चुनौतियों एंव मुसीबतों का सामना करना पड़ता है एंव यही जीवन का सत्य है. एक शांत समुन्द्र में नाविक कभी भी कुशल नहीं बन पाता.
  32. विश्वास में वो शक्ति है जिससे उजड़ी हुई दुनिया में प्रकाश लाया जा सकता है. विश्वास पत्थर को भगवान बना सकता है और अविश्वास भगवान के बनाए इन्सान को पत्थरदिल बना सकता है.
  33. महानता कभी न गिरने में नहीं बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने में है.
  34. अगर आप समय पर अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते है तो आप एक और गलती कर बैठते है. आप अपनी गलतियों से तभी सीख सकते है जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते है.
  35. दूर से हमें आगे के सभी रास्ते बंद नजर आते हैं क्योंकि सफलता के रास्ते हमारे लिए तभी खुलते जब हम उसके बिल्कुल करीब पहुँच जाते है.
  36. जीवन में कठिनाइयाँ हमे बर्बाद करने नहीं आती है, बल्कि यह हमारी छुपी हुई सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकलने में हमारी मदद करती है. कठिनाइयों को यह जान लेने दो की आप उससे भी ज्यादा कठिन हो.
  37. किसी डिग्री का ना होन दरअसल फायेदेमंद है, अगर आप इंजिनियर या डाक्टर हैं तब आप एक ही काम कर सकते हैं. पर यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है, तो आप कुछ भी कर सकते हैं.
  38. अपने सपनों को जिन्दा रखिए. अगर आपके सपनों की चिंगारी बुझ गई है तो इसका मतलब यह है कि आपने जीते जी आत्महत्या कर ली है.
  39. बारिश की दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है लेकिन बाज़ बादलों के ऊपर उडकर बारिश को ही अवॉयड कर देते है. समस्याए कॉमन है, लेकिन आपका नजरिया (एटीट्यूड –Attitude) इनमे डिफरेंस पैदा करता है
  40. इन्सान को यह देखना चाहिए कि क्या है, यह नहीं कि उसके अनुसार क्या होना चाहिए.
  41. जिस व्यक्ति ने कभी गलती नहीं कि उसने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की.
  42. क्रोध मूर्खों की छाती में ही बसता है.

 

Yaha aapne padhe hain Motivational Hindi Quotes aagar aapke pas apni personal life ke kuch motiavational tips hain to comment box me bataye

Thanks To visit, keep visiting, Stay Connected. 🙂

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *