HomeBeauty Tips

How To Clean Your Face – Chehre Ko Clean Kaise Kare

Like Tweet Pin it Share Share Email

सब चाहते हैं कि उनका चेहरा खूबसूरत और अच्छा दिखे। क्यूकी हर किसी को खूबसूरत लोग और उनकी खूबसूरती ही पसंद आती है मन की सुंदरता को आज कल कोई वैल्यू नहीं देता जब तक हमारा Face Attractive नहीं दिखता लोग हमे नकारात्मक नज़र से देखते हैं। पर आज के समय मे Pollution और stress के कारण चेहरे को सुंदर औए clean बनाए रखना आसान नहीं है अगर आप भी अपना चेहरा सुंदर और आकर्षित बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये कुछ Tips जानना बहुत ज़रूरी हैं जिनसे आप अपने चेहरे को साफ और सुंदर कर सकते हैं इसी तरीके से अप जानेंगे कि Chehre Ko Clean Kaise Kare.

Chehre Ko Clean Kaise Kare

ये हैं कुछ घरेलू और आसान तरीके जिनसे आप आप अपने चेहरे को सुंदर और आकर्षित बना सकते हैं-

Aalu Ke Ras Se Chehre Ko Clean Kaise Kare

चेहरे को गोरा और आकर्षित बनाने के लिए आलू का रस एक प्रक्रतिक उपाय है हम कच्चे आलू को चेहरे पर लगा कर सूरज कि किरणों (sun burn) से निजात पा सकते हैं आलू का रस चेहरे के काले घेरो को भी कम करता है और चेहरे को आकर्षित बना कर त्वचा को साफ करने मे हेल्प करता है।

Rang Gora karne Ke Upay

Nariyal Ke Tail Ki Malish Se Chehre Ko Clean Kaise Kare

शुद्ध नारियल का तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है त्वचा कि अधिकतर creams मे नारियल का तेल होता है. नारियल का तेल हमारी स्किन को साफ और नरम बनाता है और आकर्षक और चमक दार चेहरा प्रदान करता है. नारियल के तेल मे वेक्टरिया रोधी तत्व भी होते हैं इसलिए इसकी मालिश से हम त्वचा कि पुरानी कोशिकाओं को दूर कर निखार पाते हैं.

नींबू के रस के पेस्ट से Chehre Ko Saaf Kaise Kare

नींबू के रस के पेस्ट में दूध पाउडर और हल्दी पाउडर मिलकर पेस्ट बनाए इन 3नो को बराबर मात्रा में डाले और अच्छी तरह से मिलाये इस पेस्ट को 10 मिनट्स के लिए चेहरे परलगाए और चेहरे को ठंडे पानी से धो ले इससे आपके चेहरे पर गोरापन बड़ेगा और आपका चेहरा पहले से ज़्यादा सुंदर और आकर्षित दिखेगा।

टमाटर के द्वारा Chehre Ko Saaf Kaise Kare

टमाटर मे lycopene होता है जो कि skin कि जलन और UV कि किरणों से त्वचा को हुई हानि को ठीक करता है इस प्रकार टमाटर हमारी त्वचा को सूर्य कि किरणों से बचाता है इसीलिए टमाटर खाना हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है

पपीते से:

पपीता विटामिन C का सर्वश्रेष्ठ स्रोत है जो सूर्य से हमारी त्वचा को बचाता है पपीते के अंदर papain नामक enzyme होता है जो हमारी त्वचा कों पोषण देता है कच्चे पपीते के लेप को चेहरे पर लगाने से मुहासों और काले घेरो (Blackheads) से छुटकारा मिलता है इसके साथ ही पपीते को खाने से भी सेहत मे लाभ होता है

रोज़ 8-10 ग्लास पानी पिये

रोज़ ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिये पानी पीने से त्वचा कि चमक बढ़ती है चेहरे को आकर्षित बनाने के लिए रोज़ कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए।

ग्रीन टी के द्वारा:

ग्रीन टी त्वचा का लचीला पन बनाए रखती है और आपकी Skin और Mind को आकर्षक बनाता है और आपको जवान बनाती है. एक चम्मच ग्रीन टी को पानी मे उबाले और उसमे Brown Sugar और cream मिला कर चेहरे पर लगाये. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और सुंदर दिखेगी जिससे आप अपनी ओर लोगो को आसानी से आकर्षित कर सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तो के साथ share करना ना भूले।

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *