HomeBlogging

How To Create A Free Website (Blog) In Hindi – 2 Minute Free Blog Kaise Banaye

Like Tweet Pin it Share Share Email

What Is Blog – ब्लॉग क्या है

ब्लॉग बनाने से पहले ये जानना बहुत ज़रूरी है कि ब्लॉग क्या होता है इसी लिए मैं आपको आज इस लेख मे ब्लॉग के बारे मे बताना चाहूँगा। ब्लॉग एक ऑनलाइन डाइरी है जिसका उपयोग personal बातों को लिखने के लिए किया जाता है ब्लॉग का use आज कल हर व्यक्ति पैसे कमाने के लिए कर रहा है और ब्लॉग से पैसे कमाना दुनिया मे सबसे आसान काम हैGoogle पर अपनी पहचान कैसे बनाए यह बहुत ही आसान हो गया है क्यूकी अगर आपके पास आपकी personal वैबसाइट हैं तो आप गूगल के साथ साथ पूरी दुनिया मे अपनी पहचान आसानी से बना सकते हैं Free Blog Kaise Banaye

Free Blog Kaise Banaye

अगर आपके पास कोई भी Talent या कोई New ट्रिक है तो उससे आप अपने ब्लॉग पर share करके लाखो रूपय कमा सकते हैं। अगर आप भी online पैसे कमाना चाहते हैं तो blogging आपके लिए सबसे अच्छा रास्ता है तो अगर आप blogging में अपना career बनाना चाहते हैं या अपनी वैबसाइट बनाना चाहते हैं तो आज इस article में मैं आपको How To Create A Free Website (Blog) In Hindi – 2 मिनट में वैबसाइट (ब्लॉग) कैसे बनाते हैं – Free Website Kaise Banaye के बारे मे बताने जा रहा हूँ।

Blogger Par Free Blog Kaise Banaye – ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए – How To Make Website

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपका Gmail Account होना ज़रूरी है अगर आपका Gmail Id है तो अच्छा है अगर नहीं है वैसे तो आज कल सभी की Gmail पर Id होती है अगर आपकी भी Gmail Id है तो बिना Time Waste किए मई आपको website बनाने की जानकारी देने जा रहा हूँ।

Blog se paise kaise kamaye

How To Create A Free Blog On Blogger In Hindi

Step-1 ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आप Google पर Blogger serach करे। जब आप ब्लॉगर पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने ऐसा page खुलेगा

blogging

अगर आपका Gmail account नहीं है तो Create Account पर click करके अपना ईमेल आइडी बना लें है अगर है तो अपना Username और password डाल कर login करे।

Step-2 जब आप ब्लॉगर पर लॉगिन कर लेंगे तब न्यू पेज खुलेगा वहाँ आपसे Google+ की Profile Use करने को कहेगा जोकि इस तरह होगा।

blogger-me-blog-banye

यहा continue To Blogger पर क्लिक करें।

Step-3  Continue To Blogger पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज खुलेगा जहां से आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं पेज नीचे दिया गया है

Aap padh rahe hn Free Website Kaise Banaye?

2-minute-me-website

New Blog पर क्लिक करे क्लिक करने के बाद एक popup पेज खुलेगा।

ब्लॉग कैसे बनाए

ब्लॉग की जानकारी भरे

Title – Title में ब्लॉग का नाम Enter करें।

AddressAddress में अपने ब्लॉग का Address जैसे sharethisindia.blogspot.com की तरह आप अपना Address जो भी रखना चाहते हैं भर दें।

Templates – Templates आपकी website का design होता है जैसा भी डिज़ाइन आपको पसंद हो उस template पर क्लिक करके सिलैक्ट कर लें

सारी जानकारी भर देने के बाद एक बार ठीक से चेक ज़रूर कर लें अगर कोई कमी दिखे तो ठीक करके Create blog पर click करदे।

Congratulation आपका ब्लॉग काम करने के लिए तैयार है अपने ब्लॉग पर नयी नयी पोस्ट लिख कर आप लाखो रूपाय कमा सकते हैं। अगर आपको अब भी ब्लॉग बनाने में कोई असुविधा आ रही है तो आप comment box में पूछ सकते हैं आशा करता हु की अब आप सामझ गए हैं की Free Blog Kaise Banaye.

Thanks To Visit, keep visiting, stay connected. 🙂

Comments (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *